गुरुवार, 28 जून 2018

मच्छर के काटने से खुजली क्यों होती है? जानें वैज्ञानिक कारण

मच्छरों के प्रकोप से आप भी जरूर परेशान हुए होंगे। सर्दी, गर्मियों और बरसात में, ये मच्छर बहुत ज्यादा काटते हैं। दिखने में यह बहुत छोटे होते है, पर ये मच्छर जब शरीर पर काटते हैं, तो एक अजीब सी खुजली और जलन शुरू हो जाती है | अक्सर कई लोग सोचते हैं, कि किसी मच्छर के डंक मारने से जो दर्द महसूस होता है उसी वजह से आपको खुजली होती है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। तो आइये हम आपको बताते हैं कि क्यों मच्छर के काटने से आपको खुजली शुरू हो जाती है।
किन मच्छरों के काटने पर होती है खुजली
आपको ये जानकर बड़ी हैरत होगी कि नर मच्छर कभी नहीं काटते है। मच्छरो में सिर्फ मादा मच्छर ही इंसानों को डंक मरती है। दरअसल, मच्छरों को जीवन जीने के लिए गर्म खून की जरूरत होती है। अधिकतर गर्म खून वाले जानवरों के त्वचा पर बहुत अधिक बाल होते हैं इसलिए, मादा मच्छर उन्हें बहुत आसानी से डंक नहीं मार सकते हैं मगर, इंसानों की त्वचा से खून पीना उनके लिए बहुत आसान है क्योंकि इंसानों की त्वचा के बाल इतने ज्यादा घने नहीं होते हैं कि मादा मच्छर के डंक शरीर की त्वचा तक न पहुंच पाएं।
सेहतमंद रहना है तो ये जरूर खाएं

मच्छरों के काटने से क्यों होती है खुजली
मच्छरों के डंक मारने से शरीर में बहुत ही तेज खुजली शुरू हो जाती है इसका कारण यह हे कि मादा मच्छर जब रक्त पीने के लिए काटती है तो आपकी त्वचा की ऊपरी पर्त पर एक छोटा सा छेद कर देती है। जब कभी भी आपके शरीर में कोई छेद होता हे, तो तुरंत रक्त का थक्का जम जमने लगता है। अगर ये रक्त का थक्का जम जाए, तो कोई भी मादा मच्छर खून नहीं पी सकेगी। इसलिए, मादा मच्छर अपने डंक से एक अलग ही प्रकार का रसायन छोडती हैं, जो रक्त का थक्का बनने से रोकता है। जब मादा मच्छर द्वारा कटी हुई जगह में ये रसायन पहुंचता है, तो प्रतिक्रिया के फलस्वरूप उस जगह का रक्त जमने नहीं लगता है और उस स्थान पर जलन और अजीब सी खुजली चालू हो जाती है और वो जगह पूरी तरीके से लाल होकर सूज जाती है।
क्या है वैज्ञानिक कारण
जब मादा मच्छर आपको डंक चुभोती है, तब वह शरीर से रक्त निकालने और रसायन छोड़ने के लिए अपने आगे के दोनों पैरों का उपयोग करती है। उसके, एक पैर से वह वो रसायन निकलती है, जो आपके रक्त को जमने से रोकता है और दूसरे पैर से वह खून को चूसती है (जैसे आप किसी पाइप से नारियल पानी पीते हो)। मच्छर द्वारा शरीर में जो रसायन छोड़ा जाता है, वो एंजाइम तथा प्रोटीन से बने होते हैं।
क्या करता है हमारा शरीर
जब भी मादा मच्छर आपको काटती है तो हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम भी मच्छर के रसायन को निष्क्रिय करने के लिए एक प्रकार का हिस्टामाइन नाम का रसायन छोड़ता है। इन्हीं रसायनों के तेज रिएक्शन की वजह से देर तक तेज खुजली चलती है। तथा त्वचा पर आई सूजन भी आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि सूजन आने से रसायन का प्रभाव भी कम हो जाता है और वहा चलने वाली खुजली थोड़े समय बाद ख़त्म हो जाती है।
ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: टैलेंटेड इंडिया न्यूज़ एप

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें